गर्म पानी पीने के फायदे | Effects of drinking water | 100 benefits of drinking water | फ़िल्टर पानी कितना नुकसान करता है?

गर्म पानी पीने के फायदे, how much water should you drink a day, benefits of drinking water for skin, 100 benefits of drinking water, benefits of drinking water for hair, benefits of drinking water for weight loss, effects of drinking water

जीवन के लिए पानी कितना महत्वपूर्ण है? : effects of drinking water

effects of drinking water photo

पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है? पानी हमारे शरीर के लिए कितना प्रभावशाली है? पानी हमारे शरीर पर क्या क्या प्रभाव डालती है? विज्ञान के भाषा में इसको पानी के विशेषज्ञ के आलावा और कोई दूसरा अच्छे से नहीं समझा सकता है। और जब किसी इंसान को प्यास लगती है तो पानी की कीमत वो प्यासा ही बता सकता है कि पानी हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है, और पानी से हमारे शरीर पर क्या क्या प्रभाव पड़ता है? पानी हमारे शरीर के लिए इतना असरदार है की उतना तो दवाई भी असरदार नहीं होती है पानी के इतने फायदे है कि पृथ्वी पर उतना फायदा किसी दुसरे चीज में नहीं है।

सीधा सीधी बात करे तो अगर पृथ्वी पर पानी नहीं होता तो पृथ्वी पर जीवन ही नही होता और न पृथ्वी पर इतने सारे पेड़ पौधे होते और ना ही वायु होती। तो इसी से ये पुष्टि हो जाती है कि पानी का हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है।

एक वयस्क इंसान में 65 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है। और एक छोटे बच्चे में करीब 80% हिस्सा पानी होता है,
और जैसे जैसे लोगों की उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे उसके शरीर में पानी की मात्रा घटती जाती है। बुजुर्गों में 50 प्रतिशत हिस्सा ही पानी होता है। हर वयस्क के शरीर में हर वक़्त करीब 45 से 50 लिटर पानी होता ही है।

इंसानी शरीर को पानी की आवश्यकता क्यों है? : effects of drinking water

effects of drinking water – इंसान का शरीर का करीब 60 – 65 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है मान लो अगर इंसान का शरीर का वजन 100 किलो होता है तो उसमे सिर्फ 65 लिटर पानी ही होता है। इंसान के शरीर की सरंचना के लिए पानी का होना बहुत ही आवश्यक है हमारे मस्तिष्क के भीतर लगभग 70 प्रतिशत पानी ही होता है।

एरिथ्रोसाइट कोशिका क्या है? एरिथ्रोसाइट कोशिका का शरीर में क्या काम है? Erythrocyte cell work in human body

इंसान के शरीर के रक्त में एक खास कोशिका पाई जाती है जिसका नाम एरिथ्रोसाइट (एरिपेटोसिस) है, एरिथ्रोसाइट कोशिका (Erythrocyte cell) को अगर नियमित मात्रा पानी ना मिले तो ये सिकुड़ जाती है और उसके बाद ये कोशिका मर जाती है।

और ऐसा ही हमारे शरीर के मांसपेशियों के साथ भी होता है ग़र हमारे शरीर के मांसपेशियों को सही मात्रा में पानी ना मिले तो मांसपेशियां 60 से 70 प्रतिशत तक सिकुड़ जाती है। शरीर का विकास नहीं हो पाता है। और ऐसा इंसान के मस्तिष्क के साथ भी होता है पानी ना होने की दशा में मस्तिष्क की कोशिका सिकुड़ जाती है। इसलिए पानी इंसान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसके बिना जीवन संभव है ही नहीं।

शरीर को सही मात्रा में पानी ना मिलने पर क्या होता है? : effects of drinking water

effects of drinking water – अगर इंसानी शरीर को सही मात्रा में पानी ना मिले तो शरीर में बहुत सी समस्याएं देखने को मिलने लगती है। पानी ना पीने से इंसान में बहुत सी बीमारियाँ तक उत्पन्न होने लगती है जिसको ठीक करने के लिए एक ही उपाय होता है। वयस्क इंसान को दिन भर में कम से कम 4 से 5 लिटर पानी पीने चाहिए जिससे उसे पानी की कमी से होने वाली समस्याएं दूर हो जाती है।

सामान्य पानी पीने के फायदे effects of drinking water

  • अगर इंसान के शरीर को नियमित मात्रा में पानी ना मिले तो सबसे पहले इंसान को हल्का सिर दर्द होने लगता है, थोड़ी बेचैनी होने लगती है। इस अवस्था में उस इंसान को पानी पीना चाहिए जिससे उसे सिर दर्द से राहत मिलती है। लेकिन आज बहुत से लोगों का सिर दर्द होने पर चाय या फिर काफी पीने की परंपरा शुरू कर दी है जो शरीर को और भी निर्जलीकरण (dehydrate) कर देता है। चूंकि उस अवस्था में इंसान को हाइड्रेशन (hydration) की जरूरत होती है, जो पानी से मिलता है।
  • इंसान का सिर कभी कभी अकेले बैठे बैठे भी दर्द होने लगता है, ज्यादा सोचने पर सिर भारी भारी रहता है। इसका एक ही उपाय है प्रतिदिन थोड़ा घूमते फिरते रहिए, लोगों से बातचीत करिए भले आपके अंदर बहुत सा दर्द छुपा हो। उसे बगैर जाहिर किए किसी दूसरे विषय पर भी बात विमर्श कर सकते हैं इससे दिल का दर्द हल्का होता है, सर का भारीपन भी खत्म होता है।
  • हर इंसान को अपने वजन के मुताबिक पानी पीना चाहिये, इंसान को अपने वजन के हर 20 किलो पर 1 लिटर पानी पीना चाहिये। माना कि किसी इंसान का वजन 70 से 80 किलो है तो उस इंसान को कम से कम 3 से 4 लिटर पानी पीना चाहिये।
  • जिस इंसान के शरीर में पानी की कमी रहती है उसका मुँह हमेशा सूखा सूखा रहता है साँसों में बदबू आ जाती है, बाथरूम यानी लेट्रिन होने में भी समस्या होने लगती है। इंसान के पूरे शरीर की त्वचा (skin) रूखी रूखी (dry) हो जाती है, नाखुन कमज़ोर हो जाती है।

  • शरीर को नियमित मात्रा में पानी ना मिलने की वजह से इंसान को थकावट महसूस होने लगती है और साथ में चिड़चिड़ापन भी आ जाती है।
  • पानी शरीर के सभी कोशिकाओं तक पोषण (Nutrition) और आक्सीजन पहुंचाने का काम करती है, और हमारे शरीर के रक्त में जो प्लाजमा होता है वास्तव में वो पानी ही होता है। रक्त का 55% हिस्सा प्लाजमा ही होता है और बाकी का 45 % हिस्सा लाल रक्त कोशिकाएं (RBC- Red Blood Cell ), सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC – White Blood Cell) और प्लेटलेट्स से बना होता है।
  • ग़र हमारे शरीर में पानी की कमी रहती है तो हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र (immune system) भी कमजोर पड़ने लगता है।
  • पानी का हमारे शरीर में होना बहुत जरूरी है, पानी हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थो को यानी बेकार कचरे को भी निकालने का बहुत ही महत्वपूर्ण काम करती है। जो किडनी से होकर गुजरती है और किडनी पानी को फिल्टर करके अपशिष्ट पदार्थो को हमारे मूत्र मार्ग से बाहर निकाल देती है, किडनी एक तरह से हमारे शरीर में पानी को फिल्टर करने का काम करती है।

गर्म पानी पीने के फायदे : benefits of drinking water

Effects of drinking water, benefits of drinking water for skin

क्या आपका पेट लगभग हमेशा खराब रहता है हाजमा ठीक नही रहता है, आपके शरीर का पाचन तंत्र का क्रिया सही से काम नहीं कर रहा है। ऐसे बहुत सी समस्याएँ है जो करीब हर इंसान में देखने को मिलती है और साल में करीब 4 से 5 महिना तो बीमारी ग्रस्त में ही गुजर जाता है। इस तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं पड़ेगा और न ही कुछ खर्चा करना पड़ेगा।

आप कैसे हर दिन फिट कैसे रहे? आपका पेट खराब नहीं हो हाजमा ठीक रहे इसके लिए क्या करे? आपका पाचन क्रिया तंत्र सही तरीके से काम करे इसके लिए क्या करे? आपको कभी भी किसी तरह की छोटी मोटी वायरल इन्फेक्शन न हो, छोटी मोटी बीमारियाँ ही न हो इसके लिए करे? जो मैं बताऊंगा ये मेरा खुद अनुभव है मैंने खुद अजमाया है एक समय ऐसा था की मैं साल के कई महिना तो बिस्तर पर लेट कर ही गुजार देता था। लेकिन ये सब अपनाने के बाद अब मैं बिलकुल स्वस्थ रहता हूँ छोटी मोटी वायरल इन्फेक्शन नहीं होता है।

गर्म पानी के इस्तेमाल से बॉडी फिट रहेगी, हार्ट बढ़िया से काम करेगा किडनी बढ़िया से काम करेगी, फेफड़े बढ़िया से काम करेंगे, शरीर का पाचन तंत्र बढ़िया से काम करेगी, हाजमा बढ़िया रहेगा, हृदय (Heart) की धमनियां अच्छे से काम करेगी, जिससे रक्त का प्रवाह सही ढंग से हो पाएगा, शरीर पूरी तरह से एकदम हमेशा फिट रहेगी। गर्म पानी का इस्तेमाल किस प्रकार करना है वो बहुत ही सिंपल है, आप दिन में कई बार गरम पानी पी सकते है इससे किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है।

गर्म पानी पीने का सही तरीका, गर्म पानी कब पीना चाहिए?

how much water should you drink a day, सुबह गर्म पानी के फायदे और नुकसान, कितना गर्म पानी पीना चाहिए?

आपको सुबह से उठने के बाद कम से कम दो गिलास पानी को गरम करना है अगर आपकी बीबी है तो और भी बढ़िया बात है आपको पानी गर्म करने कि आवश्यकता नहीं है। अगर आपकी बीबी आपकी बात मानती है तो ठीक है नहीं तो फिर आपको खुद ही पानी गर्म करनी पड़ेगी। पानी गर्म होने के बाद पानी को गुन गुना होने तक छोड़ दे यानि इतना गर्म की उसे आप आसानी से पी सके जितना गर्म चाय होता है और जैसे आप चाय को चुस्कियां लेकर पीते है उसी प्रकार गुन गुना पानी को पीना है।

गर्म पानी पीने का सही तरीका, गर्म पानी पीने के नियम

ध्यान देने की बात यह है पानी को बैठकर पीना है जैसा की आप देशी बाथरूम में बैठते हैं ठीक वैसा ही बैठना है। उसके बाद पानी को मुंह में लेना मुंह में लेने के बाद पानी को मुंह में चारो तरफ घुमाना है जैसा की आप कुल्ला समय करते है वैसा करने के बाद आपको वो पानी को पी जाना है। ऐसा इसलिए करना है क्योंकि आपके मुंह में लार होती है और पानी के साथ लार का जाना भी जरुरी होता है। और आपको ऐसा बार बार करना है जब तक कि पूरा गिलास का पानी खत्म न हो जाये और ऐसा प्रतिदिन करना है खासकर सुबह के समय तो जरुर, पानी आराम आराम से पीना है।

और आप कोशिश करे कि गुनगुना गर्म पानी दिन में कई बार पिए ऐसा करने से आपके शरीर को और भी फायदा होता है। गर्म पानी पपीने से किसी भी तरह का आपके शरीर को नुकसान नहीं होता है और आपके लिए फायदेमंद ही रहेगा।

benefits of drinking water in the morning, सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

इस तरीके से अगर आप हर दिन गुनगुना पानी पीते हैं तो बहुत सी बिमारियों से बहुत जल्द छुटकारा मिल जायेगा और ऊपर बताये गए सारी समस्या ठीक होने शुरू हो जाएगी। अपच होना बंद हो जायेगा, पेट में गैस नहीं बनेगी, हाजमा तंदुरुस्त हो जायेगा, आपके शरीर को ज्यादा एनर्जी मिलेगी फिटनेस रहेगी चेहरे पर चमक बढ़ जाएगी, ऐसी बहुत सी समस्या का समाधान सिर्फ गर्म पानी पीने से हो जाएगी।

गर्म पानी पीने के अनगिनत फायदे – Hot water benefits

गुनगुना पानी पीने के फायदे

benefits of drinking water for hair, benefits of drinking water for weight loss

  • गुनगुना पानी पीने से शरीर के सारे toxins बाहर निकल जाते हैं यानि शरीर के सारे जहरीले अनचाहे तत्व को बाहर निकालने में गर्म पानी बहुत ही ज्यादा सहायक होता है।
  • गर्म पानी पीने से शरीर के बड़ी आंतो और छोटी आंतों की बहुत ही अच्छे सफाई होती और करीब पुरे पेट की सफाई कर देती है।
Effects of drinking water
  • गुनगुना गर्म पानी पीने से हमारे शरीर का लीवर (Kidney) भी बेहतर ढंग से काम करता है जो अपशिष्ट पदार्थो को पानी के रूप में लीवर मूत्र मार्ग से हमारे शरीर से निकलाने का सबसे बड़ा काम करती है। जिससे लीवर से संबंधित समस्याओ से छुटकारा मिलता है।
  • गर्म पानी पीने से आप जल्द बीमार नहीं पड़ेंगे क्योंकि गर्म पानी से सारे जहरीले तत्व (toxins) हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है। और मौसम के उतार चढाव कारण और के ही आप बीमार हो जाते हैं तो इस स्थिति में आप जब भी पानी पीए गर्म पानी ही पीए, जिससे आप बीमार नहीं होंगे।
  • गुनगुना पानी पीने से शरीर में एनर्जी आती है एक अलग ही ताकत का एहसास कराती है। गर्म पानी पीने से आपके बालों का विकास भी अच्छे से होता है।
  • गर्म पानी से हमारे शरीर का पाचन तंत्र क्रिया बेहतर ढंग से और सुचारू रूप से काम करने लगता है। जिससे खाए गए भोजन का पाचन भी बेहतर ढंग से होना चालू हो जाता है।
  • गर्म पानी से आपका हार्ट अच्छे से काम करेगा जिससे धमनियां भी अच्छे से काम करेगी रक्त भी सभी कोशिकाओं तक अच्छे से पहुंच पाएगी। यानि की हमारे रक्त में में पानी ही होता है हमारे खून में जो प्लाज्मा होता है वो पानी से ही बना होता है।
  • गर्म पानी पीने से जल्दी सर्दी खांसी नहीं होती है, साँसों से बदबू नहीं आती है। होंट सूखने की समस्या ठीक हो जाएगी, त्वचा भी रूखा सूखा नहीं रहेगा और त्वचा में लालमी आएगी। सिर का बराबर भारीपन से छुटकारा मिलेगा, गले का infection, खराश दूर हो जाएगी। पेट का दर्द दूर होता है, अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो गर्म पानी से ये समस्या भी दूर हो जाती है।
Effects of drinking water
  • गर्म पानी मे नींबू की कुछ बूंदे डालकर पीने से शरीर को और भी फायदा होता है। चेहरे पर रौनक आ जाता है चेहरा चमकने लगता है।
  • गर्म पानी पीने से हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र (Immune system) मजबूत होता है।
  • गर्म गुनगुना पानी से हमारे शरीर का वजन भी कम होता है इससे हमारे शरीर के सारे Toxins यानी बेकार के fat तत्व को बाहर निकाल देता है।
Effects of drinking water
  • हमारे मस्तिष्क में करीब 65 से 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है और गर उसको नियमित मात्रा में पानी न मिले तो हमारा मस्तिष्क सिकुड़ जायेगा। और शरीर से जुडी बहुत सी समस्याएँ आनी शुरू हो आएगा सिर में भारीपन रहेगा सर दर्द तो रहेगा ही इसका समाधान सिर्फ पानी पीकर ही किया जा सकता है।
Effects of drinking water

धीरे धीरे पानी पीने की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं, आप दिन में कई हर गुनगुना पानी पी सकते हैं इससे आपको ही फायदा होगा। एक महिना सिर्फ आप करके देखे आपको खुद बा खुद इसका फायदा नजर आने लगेगा समझ में आ जायेगा।

जिस तरह अगर कपड़े में किसी तरह दाग लग जाये तो उसको हटाने के लिए गर्म पानी का ही ईस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार ही गुनगुना गर्म पानी से हमारे शरीर के अंग जैसे आंत में पड़े सारे बीमारी के toxins को कुछ ही दिनों में निकाल फेंकता है। बॉडी के शरीर के अंदर सफाई करनी हो तो गर्म पानी से अच्छा चीज कोई दूसरा है ही नहीं, इसके कोई साइड इफ़ेक्ट तक नहीं है किसी भी तरह का नुकसान है ही नहीं।

इन्हें भी पढ़े

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x